अमेरिका ने जारी की ट्रैवल एडवाजरी, भारत में दुष्कर्म को लेकर महिलाओं को किया सतर्क

नई दिल्ली। भारत में बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर अमेरिका ने भी चिंता जताई है। उसने अपने देश से भारत आने वाली महिला पर्यटकों को सतर्क रहने के लिए कहा है। दरअसल अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए नई ट्रैवल एडवाजरी जारी की है।

यह एडवाजरी 10 जनवरी को जारी की गई है जिसमें भारत और पाकिस्तान को लेकर भी जिक्र किया गया है। एक से चार लेवल की इस एडवायजरी में जहां भारत को दूसरे नंबर पर रखा गया है वहीं पाकिस्तान को तीसरे नबंर पर रखा गया है।

अपनी ट्रैवल एडवाजरी में भारत को दूसरे नंबर पर रखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा है कि भारत की यात्रा में थोड़ा संभलकर रहें और जम्मू-कश्मीर के अलावा लेह की यात्रा ना करें। साथ ही भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 मील के दायरे में भी ना जाएं।

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने यह एडवायजरी भारत में अपराध और आतंकवाद को ध्यान में रखते हुए जारी की है। इसमें कहा गया है कि आतंकी और हथियारबंद ग्रुप पूर्व और मध्य भारत में सक्रिय हैं और खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में।

एडवाजरी में आगे कहा गया है कि भारतीय अधिकारी भारत में दुष्कर्म को तेजी से बढ़ता अपराध बताते हैं। एक हिंसक अपराध मसलन यौन शोषण अक्सर पर्यटक स्थलों पर देखा गया है। वहीं आतंकी हमले को लेकर कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के पर्यटक स्थलों, मार्केट, शॉपिंग मॉल्स को निशाना बना सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment