मिस्त्री हुए टाटा संस के बोर्ड से भी बाहर

मुंबई,टाटा संस ने अपने बर्खास्त चेयरमैन साइरस मिस्त्री को निदेशक बोर्ड से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसके लिए सोमवार को बुलाई गई कंपनी की असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में शेयरधारकों ने मिस्त्री को डायरेक्टर पद से हटाने का फैसला लिया।

पिछले साल 24 अक्टूबर को टाटा संस के बोर्ड ने उन्हें चेयरमैन पद से अचानक बर्खास्त कर दिया था। बाद में साइरस को टाटा समूह की कुछ कंपनियों के बोर्ड से हटा दिया गया, जबकि दिसंबर में बाकी फर्मों की ईजीएम से पहले उन्होंने खुद ही डायरेक्टर पद छोड़ दिया था। टाटा संस में मिस्त्री परिवार की 18.4 फीसद हिस्सेदारी है।

समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने ईजीएम के बाद एक बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि शेयरधारकों ने पर्याप्त बहुमत से साइरस को कंपनी के डायरेक्टर पद से हटाने का प्रस्ताव पारित कर दिया। बीते साल मिस्त्री की चेयरमैन पद से बर्खास्तगी के बाद रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया गया था।

इसके अलावा नए चेयरमैन के चयन के लिए एक समिति बनाई गई, जिसने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के सीईओ व एमडी एन चंद्रशेखरन को टाटा संस का नया चेयरमैन चुना है। चंद्रशेखरन 21 फरवरी को पदभार संभालेंगे।

पद से हटाए जाने के बाद चार साल तक चेयरमैन रहे मिस्त्री और टाटा समूह के बीच लंबी कॉरपोरेट जंग का आगाज हो गया। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप जड़े। आखिरकार मिस्त्री को समूह की सभी कंपनियों के बोर्ड से बाहर जाना पड़ा। इसके बाद मिस्त्री ने कानूनी लड़ाई का रास्ता अपनाया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *