यूपी के दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, मैदान में हैं 720 उम्मीदवार

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में कुल 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान हो रहा है। इन सीटों पर कुल 720 उम्मीदवार उतर रहे हैं। मालूम हो कि पहले चरण की वोटिंग 11 फरवरी को हुई थी। पीलीभीत के न्यूरिया में 171 नम्बर पोलिंग बूथ पर 20 मिनट बाद वोटिंग शुरू हुई। ऐसा मशीन शुरु होने में लगी देरी की वजह से हुआ।

11 जिलों में होने वाले दूसरे चरण के चुनाव में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं जिले शामिल है। इनमें से बिजनौर की बरहपुर सीट से सबसे अधिक 22 उम्मीदवार और अमरोहा की धनौरा सीट से सबसे कम 4 उम्मीदवार हैं।

इन नेताओं पर रहेगी सभी की नजरें 

दूसरे चरण की 67 सीटों पर कई ऐसे नेता भी मैदान में होंगे, जिनपर सभी की नजरें रहेंगी। इन नेताओं में रामपुर सीट से यूपी कैबिनेट मंत्री आजम खां, स्वार सीट से उनके बेटे अब्दुल्ला खां शामिल हैं। वहीं, यूपीए के पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद शाहजहांपुर की तिलहर सीट से चुनाव में होंगे। प्रदेश मंत्री महबूब अली अमरोहा से मैदान में होंगी। इसके अलावा पूर्व कांग्रेस सांसद जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी पर भी सभी की नजरें रहेंगी।

2012 में 67 सीटों पर इन पार्टियों को मिली थी जीत

यूपी विधानसभा चुनाव-2012 में समाजवादी पार्टी को 34, बसपा को 18, भारतीय जनता पार्टी को 10 और कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, दो सीटें अन्य के खाते में गई थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *