मस्से और तिल बिगाड़ रहे चेहरे की खूबसूरती तो ऐसे करें घर में इलाज

आपके चेहरे की औप शरीर की सुंदरता आपके लिए बेहद मायने रखती है। अगर आपको शरीर में या चेहरे में किसी भी तरह की कोई समस्या हो जाती है तो आपको काफी बुरा लगता है। कई बार तो आप इतनी परेशान हो जाती है कि आप डॉक्टर के पास भी बहुंच जाती है। आपको तो पता ही है कि चेहरे या शरीर के किसी हिस्से पर मौजूद स्किन टैग, तिल, ब्लैकहेड्स, स्पॉट और मस्से आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते है।

बढ़ती उम्र के साथ-साथ इनकी गिनती भी बढ़ती जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए बहुत सी लड़कियां सर्जरी या मंहगे ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती है लेकिन इसका अच्छा असर दिखने की बजाए कई साइड-इफैक्ट्स नजर आने लगते है।

आइए जानते है कि किन तरीकों से आप इन समस्या से बच सकते है।

मस्से की समस्या

आपको अगर मस्सा होता है तो आपका पूरा चेहरा एकदम बेकार और बेनूर लगने लगता है। आपको अगर इससे छुटकारा पाना है तो आपको इसके लिए एक सोक्ड बेंडेज पर एप्पल साइडर सिरका लगाकर हफ्ते में 2 बार मस्से पर लगाएं। इसके बाद पिमिस स्टेन की मदद से इसे निकाल दें। ऐसा आप लगातार एक सप्ताह करें। इससे आपकी ये समस्या खत्म होने लगेगी।

स्किन टैग्स

आपको अगर स्किन टैग्स की समस्या है तो इससे बचने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि आपको इसके लिए एक कॉटन में एप्पल साइड विनेगर लगाकर उस जगह पर लगाना है। आपको बता दें कि अगर आप 10 दिन तक यही करते है तो आपको इससे आराम मिल जाएगा।

तिल से छुटकारा

अगर आपके किसी ऐसी जगह तिल है जो आपको बिल्कुल पसंद नहीं है तो आपको घबराना नही है। तिल भी अपनी जगह से हट सकता है। इसके लिए आपको लहसुन पीसना है और तिल के ऊपर दिन में करीब 4 घंटे रोजाना लगाना है। अर आप ऐसा करते है तो कुछ ही दिनों में आपका तिल गायब हो जाएगा।

स्पॉट

आपके चेहरे मे अगर स्पॉट है तो आपको इससे आसानी से छुटतकारा मिल सकता है। आपको इसके लिए नींबू के रस का प्रयोग करना है। इसके लिए आपको नींबू के रस को ब्लीच की तरह भद्दे स्पॉट पर लगाना है। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको इससे राहत मिल जाएगी।

 

Related posts

Leave a Comment