पुलिस कांस्टेबल भर्ती : परीक्षार्थी जयपुर में, पेपर हल किया जा रहा 300 किमी दूर

जयपुर। राजस्थान में चल रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा में नकल कराने के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। अब सामने आया है कि परीक्षार्थी जयपुर में परीक्षा दे रहा था और उसका पेपर 300 किलोमीटर दूर हरियाणा के भिवानी में हल किया जा रहा था।

राजस्थान में करीब साढ़े पाच हजार कांस्टेबलों की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही है। इसमें करीब 16 लाख अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा राजस्थान के नौ जिलों के 34 सेंटरों पर हो रही है और 45 दिन तक चलनी है, लेकिन सात मार्च से शुरू हुई इस परीक्षा में एक सप्ताह में ही नकल के बड़े-बड़े कारनामे सामने आ गए और नकल रोकने के लिए ऑनलाइन कराई गई इस परीक्षा में नकल कराने के सबस हाईटेक तरीके सामने आ गए।

पुलिस की एसओजी टीम ने पहले तो उस गिरोह को पकड़ा जो परीक्षा केंद्र के पास ही समानांतर परीक्षा केंद्र बनाकर कंप्यूटर हैक कर पेपर हल करवा रहा था। अब ऐसे गिरोह को पकड़ा है, जो रिमोट एक्सेस से कंप्यूटर हैक कर भिवानी में प्रश्न-पत्र हल करवा रहा था। इस गिरोह में परीक्षा केंद्र बने, निजी स्कूल के संचालक सहित परीक्षा का परिवेक्षक और दो अन्य युवक शामिल हैं।

पुलिस इस नए गैंग तक भी उन्हीं आरोपितों को जरिये पहुंची जो दो दिन पहले पकड़े गए थे। उन्होंने ही बताया कि जयपुर के मुरलीपुरा में स्थित डॉल्फिन किड्स इंटरनेशनल स्कूल में भी नकल चल रही है। बुधवार को लंबी पूछताछ के बाद स्कूल संचालक और उसके भांजे व दो कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया।

ऐसे कराई नकल-

आइजी दिनेश एमएन ने बताया कि पहली बार ऑनलाइन परीक्षा के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा अद्यिकृृत एप्टेक कंपनी ने ही इस स्कूल को परीक्षा केंद्र के लिए चुना था। इस स्कूल में करीब 200 अभ्यर्थियों के परीक्षा देने की क्षमता है।

स्कूल संचालक रामनिवास जाट ने हरियाणा के प्रमोट फोगाट तथा सरस्वती इंफोटेक, मालवीय नगर के टेक्निकल एक्सपर्ट अभिमन्यु व संजय के साथ मिलीभगत कर परीक्षा कक्ष के समानांतर एक अन्य कमरे में लैब बनाई। इसके बाद परीक्षा केंद्र में लगे करीब 100 कंप्यूटरों को वायरिंग कर नकल के लिए समानांतर बनाई गई लैब से जोड़ दिया।

नकल कराने वाले गैंग ने इन कंप्यूटरों को डार्क कॉम्बेक्ट सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर एक्सेस किया। इसके बाद पास वाली लैब में इंटरनेट की सहायता से अभ्यर्थियों की स्क्रीन को भिवानी (हरियाणा) में बैठकर रिमोट एक्सेस द्वारा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रश्न-पत्र हल कराया।

डीआइजी संजय क्षोत्रिय ने बताया कि पिछले तीन दिनों में एसओजी ने अभी तक दो परीक्षा केंद्रों पर हाईटेक तरीके से नकल का खुलासा कर 12 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

Related posts

Leave a Comment