यूपी-हरियाणा बॉर्डर पर पर पहुंचे राहुल गांधी, रोकने को तैयार खड़ी फोर्स

सहारनपुर: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज सहारनपुर जा रहे हैं. हालांकि प्रशासन ने साफ कर दिया है कि किसी कीमत पर राहुल को सहारनपुर नहीं आने दिया जाएगा. राहुल गांधी सहारनपुर नहीं जा पाएं इसलिए बॉर्डर पर बैरिकेडिंग कर दी गई है. खबर ये है कि चूंकि राहुल को पुलिस सहारनपुर नहीं जाने देगी इसलिए पीड़ित परिवार बॉर्डर पर ही राहुल से मिलने पहुंचा है.  राहुल गांधी अभी बॉर्डर तक नहीं पहुंचे.  राहुल गांधी आज सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव जाकर पीड़ित परिवारों से मुलाकात करने वाले हैं.

गांधी से मुलाकात करने के बाद सड़क मार्ग से सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव रवाना हुए. यह गांव हाल की जातीय हिंसा का केंदबिंदु रहा है. उनके साथ कांग्रेस के महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद और पदेश कांग्रेस के कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर भी सहारनपुर पहुंच रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि अगर प्रभावित इलाकों में पीड़ितों से मिलने की इजाजत नहीं दी गई तो राहुल गिरफ्तारी देंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘वे गरीबों, दलितों और आदिवासियों की आवाज दबा नहीं सकते. राहुल गांधी और कांग्रेस उनकी आवाज उठाते रहेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी हिंसा के पीड़ितों तक राहुल को पहुंचने से नहीं रो सकता. यह हिंसा भाजपा के गुंडो के द्वारा कराई गई.’

बीजेपी ने उनके दौरे को लेकर निशाना साधा है. यूपी सरकार के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ट्विटर पर लिखा, ‘’सहारनपुर में शांति बहाल हो गई थी बहन मायावती के जाने के बाद हालात बिगड़े, अब ट्रेजेडी टूरिस्ट राहुल गांधी जाने की तैयारी में हैं.’’

इससे पहले बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने सहारनपुर का दौरा किया था, जिसके बाद की हिंसा में एक आदमी मारा गया और दो जख्मी हुए. फिलहाल हालात को देखते हुए प्रशासन ने राहुल गांधी को सहारनपुर आने की इजाजत नहीं दी है.

पांच मई को सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव में आंबेडकर शोभायात्रा निकालने पर दलितों और ठाकुरों के बीच बवाल हुआ था, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई थी. पुलिसकर्मियों समेत कई लोग जख्मी हुए थे. हिंसा भड़काने का आरोप भीम आर्मी नाम के संगठन पर लगा था.

प्रशासन की कोशिश है कि सहारनपुर में जल्दी से जल्दी विश्वास और भाईचारे का माहौल कायम हो.  मायावती के शब्बीरपुर जाने के बाद हुई हिंसा से चौकन्ना प्रशासन अब फूंक-फूंक कर कदम उठा रहा है.

Related posts

Leave a Comment