राहुल गांधी फिर करेंगे गुजरात दौरा, सोमनाथ मंदिर से होगी शुरुआत

नई दिल्ली: कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार (23 दिसंबर) को गुजरात के दौरे पर जायेंगे और राज्य में पार्टी के नेताओं से मुलाकात करेंगे. राहुल शनिवार को ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर के दर्शनों के लिए भी जायेंगे. पार्टी सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी शनिवार को अपने गुजरात दौरे की शुरुआत गिर सोमनाथ जिले में स्थित सोमनाथ मंदिर के दर्शनों के साथ करेंगे. राहुल गांधी हाल में संपन्न गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान विभिन्न मंदिरों में दर्शन के लिए गये थे जिनमें सोमनाथ मंदिर भी शामिल था.

इससे पहले जब राहुल सोमनाथ मंदिर गये तो एक विवाद पैदा हो गया था क्योंकि उनका नाम मंदिर के रजिस्टर में गैर हिंदू वाले कॉलम में दर्ज किया गया था. बाद में कांग्रेस ने स्पष्ट किया था कि पार्टी की ओर से मंदिर के रजिस्टर में यह दर्ज नहीं किया गया था.

सूत्रों के अनुसार राहुल गुजरात में पार्टी के विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं के साथ अलग अलग मुलाकात भी करेंगे. शाम को वह अहमदाबाद के गुजरात विश्वविद्यालय सभागार में पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगे. गुजरात चुनाव के दौरान राहुल की अगुवाई में पार्टी ने व्यापक प्रचार किया था. हालांकि इस चुनाव में पार्टी को विजय नहीं मिली किंतु उसने 77 सीटों पर सफलता पायी. भाजपा को इस चुनाव में 99 सीटें मिली.

गुजरात चुनाव में भाजपा को बहुमत
गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लगातार छठी बार जीत हासिल की. 182 विधानसभा सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कुल 99 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं कांग्रेस गठबंधन को 80 सीटों पर कामयाबी मिली, यानी सत्तारूढ़ पार्टी से सिर्फ 19 सीटें कम. गुजरात चुनाव के मैदान में भाजपा, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और भारतीय ट्राइबल पार्टी मुख्य राजनीतिक पार्टियां थीं. राज्य के 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को हुए विधानसभा चुनाव की सोमवार (18 दिसंबर) को मतगणना थी.

भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा को कुल 99 सीटों पर सफलता प्राप्त हुई, जबकि पिछली बार इसे 115 सीटें मिली थीं और इस बार दावा 150 से ज्यादा जीतने का था. कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल की. इसकी सहयोगी राकांपा को एक सीट और भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो सीटें मिलीं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, विधानसभा चुनाव में तीन निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए.

 

Related posts

Leave a Comment