अब राजस्थान में होंगे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच, BCCI ने RCA पर लगा प्रतिबंध हटाया…

नई दिल्ली/जयपुर। राजस्थान के वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब राजस्थान में भी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का लुत्फ उठा सकेंगे। आखिरकार लंबे समय बाद बीसीसीआई ने आरसीए पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है। बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना ने इस बात की पुष्टि कर दी है।

आपको बता दें कि बीसीसीआई और ललित मोदी के कारण बीते करीब चार साल से राजस्थान में क्रिकेट पर बैन लगा हुआ था। इस बार यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि आज दिल्ली होने वाली बीसीसीआई की विशेष साधारण सभा की बैठक में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन पर लगे बैन को हटा लिया जाएगा। हुआ भी वही। बीसीसीआई ने बैन हटा दिया है।

साल 2014 में बीसीसीआई का आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी को लेकर विवाद हो गया था। यह विवाद उस वक्त हुआ जब ललित मोदी ने चुनाव जीता। इसके चलते बीसीसीआई ने आरसीए पर बैन लगा दिया। बैन लग जाने के बाद राजस्थान में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच नही खेले जा सके और ना ही आईपीएल मैच।

बैन हटाने के लिए बीसीसीआई शर्त रखी कि जब तक आरसीए से ललित मोदी को बाहर नहीं किया जाएगा, तब तक किसी भी स्थिति में आरसीएसे बैन नहीं हटाया जाएगा। हालात ये हो गए पिछले चार साल से राजस्थान में एक भी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं हो सका। यहां तक खिलाडियों का कैरियर भी अधरझूल में लटक गया।

लेकिन आरसीए पर बीसीसीआई की ओर से लगा बैन हटने की उम्मीद उस वक्त जागाी जब कुछ महीने पहले हुए आरसीए के चुनाव में मोदी के विरोधी गुट ने यहां जीत हासिल की। आरसीए के चुनाव में ललित मोदी ने अपने बेटे रुचिर मोदी को मैदान में उतारा था, लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था और आरसीए के अध्यक्ष सीपी जोशी बन गए। बाद में ललित मोदी ने नागौर क्रिकेट एसोसिएशन से इस्तीफा देकर अपने आप को आरसीए से अलग कर लिया। मोदी के दूर होने के बाद यह कयास लगाए जाने लगे थे कि आरसीए से बैन हट सकता है।

सीपी जोशी के अध्यक्ष बनने के बाद भी यह माना जा रहा था आरसीए पर लगा बैन का ग्रहण हट सकता है। क्रिकेट की बहाली के लिए सीपी जोशी ने राजस्थान क्रिकेट संघ के तमाम पदाधिकारियों को एक मंच पर लाने का प्रयास भी किया। राजस्थान में क्रिकेट की बहाली की उम्मीदों को बल उस वक्त जब हाल ही में पूर्व बीसीसीआई से जुड़े कुछ अधिकारी जयपुर आए और एसएमएस स्टेडियम का निरीक्षण किया।

नतीजन आज नई दिल्ली में हुई बीसीसीआई की जनरल बाॅडी की मीटिंग में राजस्थान क्रिकेट बोर्ड पर चार साल से लगा बैन हटा दिया गया। बैन हटने के बाद राजस्थान क्रिकेट से जुडे तमाम खिलाड़ियों ने खुशी जताई है।

Related posts

Leave a Comment