भारत ने घोषित की अपनी दूसरी पारी, बांग्लादेश के सामने 459 रनों का लक्ष्य

भारत और बांग्लादेश के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का एकमात्र मैच खेला जा रहा है। मैच के चौथे दिन भारत ने अपनी दूसरी 4 विकेट के नुकसान पर 159 बनाकर घोषित कर दी। इस तरह भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 459 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 299 रनों की बढ़त थी। दूसरी पारी में भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और तस्कीन अहमद ने मुरली विजय और केएल राहुल को मात्र 23 रन के स्कोर पर पैवेलियन भेज दिया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के बीच तीसरे बीच के लिए 67 रनों की साझेदारी हुई। विराट को शाकिब अल हसन ने 38 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। विराट के बाद क्रीज पर उतरे अजिंक्य रहाणे ने तेजी से रन बनाने का प्रयास कियां उन्हें 28 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर शाकिब अल हसन ने क्लीन बोल्ड कर भारत को चौथा झटका दिया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 54 रन बनाकर नाबाद रहे। पहली पारी में भी उन्होंने 83 रन बनाए थे। उनके साथ रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर दूसरे नाबाद बल्लेबाज रहे। टी ब्रेक के समय विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी।

इससे पहले मैच के चौथे दिन बांग्लादेश की पहली पारी 388 रनों पर सिमट गई। कप्तान मुश्फिकुर रहीन (127) के शिकार बने। अश्विन सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले अॉलराउंडर रविंद्र जाडेजा ने तस्कीन अहमद को आउट किया था। इससे पहले कप्तान मुश्फिकुर रहीम ने शतक ठोंका था। उनका यह टेस्ट मैच में पांचवा शतक है। बांग्लादेशी कप्तान ने तीसरे दिन से ही टीम को संभाला हुआ है। आज सुबह तैजुल इस्लाम को उमेश यादव ने आउट किया था। मैच के पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने बांग्लादेश का सातवां विकेट चटकाया था। उन्होंने मेहदी हसन को आउट किया था। भारत के विशाल स्कोर का पीछा करने में मेहमान टीम का संघर्ष जारी है।  भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे दिन पांच विकेट हासिल किए। लेकिन रहीम और शाकिब के बीच 107 रन की साझेदारी ने मेहमान टीम को मुकाबले में बनाए रखा। इसके बाद मेहदी हसन मिराज ने भी कप्‍तान का बखूबी साथ निभाया और भारत को सफल नहीं होने दिया। मेहदी हसन और रहीम के बीच सातवें विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी हो चुकी है। मिराज ने इस दौरान टेस्‍ट करियर का पहला अर्धशतक लगाया।

आर अश्विन ने चाय से ठीक पहले शाकिब अल हसन का विकेट लिया। पहले सत्र में हावी रहे शाकिब ने 103 गेंद में 82 रन बनाये। शाकिब के आउट होने के बाद शब्बीर (16) को रविंद्र जडेजा ने पगबाधा आउट कर दिया। शाकिब ने अश्विन की गेंद पर मिड आन में उमेश यादव को कैच थमाया। उस समय इस तरह के शॉट की जरूरत नहीं थी क्योंकि वह मुशफिकर रहीम के साथ मिलकर 107 रन जोड़ चुके थे। इससे पहले यादव ने अपनी रफ्तार से बांग्लादेशी खेमे में खलबली मचा दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *