लंबे और मज़बूत बालों के लिए ऐसे बनाएं होममेड प्रोटीन रिच पैक

यह बात हम सभी जानते हैं कि कमज़ोर बाल आसानी से डैमेज हो जाते हैं और टूट जाते हैं। इस तरह के बाल निर्जीव, कमज़ोर दिखते हैं और आपकी सुन्दरता में बाधा बनते हैं। बालों की जड़ों के कमज़ोर होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक कारण प्रोटीन की कमी है। आपके आहार में प्रोटीन की उचित मात्रा न होने के कारण बाल झड सकते हैं तथा अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

वास्तव में इन पैक्स के उपयोग से न केवल बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है बल्कि इसके अन्य कई उपयोग भी हैं। ये बालों की वृद्धि में भी सहायक हैं और बालों को समस्याओं को बहे दूर रखते हैं।

1. अंडे और नारियल के तेल से बना पैक एक कटोरे में एक अंडे को अच्छी तरह फेंटे और इसमें 2-3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस पैक को अपने पूरे सिर में लगायें और एक घंटे तक इसे लगा रहें दें। बाद में शैंपू से बाल धो डालें। इस पैक को सप्ताह में दो बार लगायें और आपको परिणाम स्वयं ही नज़र आने लगेंगे।

2. अवोकेडो और ग्रीन टी पैक एक अवोकेडो लें और उसे अच्छे से मसलें और उसमें एक कप ताज़ी उबली हुई ग्रीन टी मिलाएं। इस पैक को स्कैल्प पर लगायें और एक घंटे बाद सादे पानी से इसे धो डालें। सप्ताह में एक बार इस पैक को लगाने से आपके बालों पर अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे।

3. मेयोनीज़ और नीबू के रस से बना मास्क एक कटोरे में 2-3 टेबलस्पून मेयोनीज़ और 2 टेबलस्पून नीबू का रस लें। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनायें। इसे पूरे सिर पर अच्छी तरह लगायें और इस 30 मिनिट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो डालें। सप्ताह में दो बार इस पैक का उपयोग करने से आपके बाल लम्बे और मज़बूत बनेंगे।

Related posts

Leave a Comment