उत्तर कोरिया का मिसाइल टेस्ट: जापान को अमरीकी समर्थन का भरोसा

अमरीका में ट्रंप के सत्ता में आने के बाद से उत्तर कोरिया ने युद्धक मिसाइल का पहली बार परीक्षण किया है. उधर राष्ट्रपति ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को अमरीकी समर्थन का भरोसा दिलाया है.

उन्होंने कहा, “अमरीका अपने अहम सहयोगी जापान के साथ सौ फीसदी खड़ा है.”

इससे पहले दक्षिण कोरिया की तरफ से कहा गया कि उत्तर कोरिया ने एक बलीस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने बताया कि इसकी दिशा पूर्व में जापानी सागर की तरफ 500 किलोमीटर तक थी.

जापानी प्रधानमंत्री ने इस परीक्षण पर कहा कि यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है. जापानी अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल ने उसकी जल सीमा का अतिक्रमण नहीं किया है.

पिछले साल प्योंगयांग ने कई परमाणु परीक्षण किया था. उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण कर रहा है. इसके साथ ही वह आक्रामक बयान भी देता रहता है. उत्तर कोरिया के इस रवैये से इलाक़े में सतर्कता और ग़ुस्से का माहौल है.

अमरीकी सुरक्षा अधिकारियों ने न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स को बताया है कि वॉशिंगटन उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च की पुष्टि पूरी जानकारी हासिल करने के बाद कर सकता है. दक्षिण कोरियाई सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक बैठक बुलाई है. इस बैठक में उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण पर चर्चा की जाएगी.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *