कड़ी पत्‍ते की चाय पीने से यूं पिघलेगी चर्बी, होगा मोटापा कम… ऐसे बनाएं इसे

कड़ी पत्‍ता दक्षिण भारत में सबसे ज्‍यादा उपयोग किये जाने वाला पौधा है। यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और सुंदरता के लिये इतना फायदेमंद है कि शायद ही इसके बारे में आप जानते हों। क्‍या आप यह भी जानते है कि कड़ी पत्‍ते में मोटापा कम करने की भी क्षमता होती है। यही नहीं कड़ी पत्‍ते की चााय भी बनती है, जिसे आप रोजाना पी कर अपनी सेहत को सुधार सकते हैं।

आज लोंगो को कितनी बीमारियां हो रही हैं, जिससे वह नेचुरल तरीके से छुटकरा पा लेना चाहते हैं। इसलिये हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा उपाय जो कि आपकी सेहत के लिये रामबाण की तरह काम करेगा। वह उपाय है कड़ी पत्‍ते की चाय। आइये जानते हैं कि कड़ी पत्‍ते की चाय पी कर आप किस तरह से बीमारियों से मुक्‍ती पा सकते हैं।

1 कड़ी पत्‍ते की चाय बॉडी को करती है डिटॉक्‍स मोटापा कई कारणों से बढ़ता है जैसे की बहुत ज्‍यादा कैलोरी वाला खाना खाने से, ब्रेकफास्‍ट ना करने से या फिर शरीर में ढेर सारा टॉक्‍सिन जमा हो जाने की वजह से आदि। कड़ी पत्‍ते की चाय शरीर में जमा हुए टॉक्‍सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। यह बॉडी को डिटॉक्‍स करता है और शरीर को ज्‍यादा से ज्‍यादा जमा हुआ फैट बर्न करने में मदद करता है।

3 ब्‍लड शुगर सही होता है अगर आप ज्‍यादा शुगर वाले आहार खाएंगे तो आपकी बॉडी में शुगर लेवल तेजी से बढ़ेगा। और जैसा ही आपकी बॉडी को ज्‍यादा शुगर की जरुरत नहीं है तो वह एक्‍सट्रा शुगर को फैट में कन्‍वर्ट कर देगी जो कि आपकी बॉडी में जमा रहेगा। लेकिन कड़ी पत्‍ते की चाय पीने से ब्‍लड शुगर बढ़ता नहीं है बल्‍कि शरीर में फैट बर्न होता रहता है और साथ में मधुमेह जैसी बीमारी भी दूर रहती है।

4 यह एक पावरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट भी है कडी पत्‍ते में एक कैमिकल कंपाउंड पाया जाता है जो कि फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है और शरीर में पनप रहे बैक्‍टीरिया से मुक्‍ती दिलाता है। इससे शरीर में इंफेक्‍शन भी नहीं होता और ना ही सूजन आती है। इसके अलावा इसमें बड़ी ही अच्‍छी खुशबू भी आती है।

5 यह चोट और जलन को भी ठीक करता है एक बार चाय बनाने के बाद जो पत्‍तियां रह जाती हैं उससे आप अपने चोट या घाव आदि पर लगा लीजिये। इसमें एक तरह का कंपाउंड रहता है जिसे mahanimbicine कहते हैं, यह चोट को जल्‍द ठीक करने में मदद करता है।

6 यह मोटापा भी कम करता है एक कप कड़ी पत्‍ते की चाय अगर रोज पी जाए तो आपका मोटापा और कोलेस्‍ट्रॉल दोंनो ही डाउन हो जाएगा। इसमें एक कैमिकल कम्‍पाउंड होता है जिसकी वजह से ऐसा होता है।

7 दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने का काम करे स्‍टडी में पाया गया है कि कड़ी पत्‍ती को अगर रेगुलर खाने में प्रयोग किया जाए या फिर उसकी चाय बना कर पी जाए तो मेमोरी तेज बनती है। यहां तक कि सांटिस्‍ट ने भी कहा है कि इसमें ऐसे कंपाउन्‍ड मौजूद हैं जो amnesia और Alzheimer’s की बीमारी को दूर कर सकते हैं।

8 आंखों की रौशनी बढ़ाए कड़ी पत्‍तों में विटामिन ए होता है जो कि आंखों की रौशनी के लिये अच्‍छा माना जाता है। तो ऐसे में एक कप कड़ी पत्‍ती की चाय पिएं रोज़।

Related posts

Leave a Comment