PAK छापने लगा 2000 के नकली नोट, बांग्लादेश के रास्ते भेज रहा भारत

नई दिल्ली।देश में नोटबंदी के महज अभी सिर्फ तीन महीने ही हुए हैं और हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने फिर से अपने नापाक मंसूबों को उजागर करना शुरू कर दिया। दरअसल पाकिस्तान ने 2000 रुपये के नकली नोट बनाने शुरू कर दिये हैं। बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने हाल ही में नकली नोट बरामद किए थे। इन नकली नोटों को भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के जरिए भारत भेजा गया। ये नए नोट 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने के बाद शुरू किये गए थे।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, 8 फरवरी को मुर्शिदाबाद जिले से पुलिस ने अजीजुर रहमान (40) नाम के तस्कर को गिरफ्तार किया था, जिसके पास से 2000 रुपए के 40 नकली नोट मिले थे। अखबार के सूत्रों ने बताया कि रहमान ने पूछताछ में बताया कि यह नोट कथित तौर पर ISI की सहायता से पाकिस्तान में प्रिंट हुए थे, जिनकी तस्करी बांग्लादेश के बार्डर से की गई।

पूछताछ का हवाला देते हुए सूत्रों ने कहा कि तस्करों ने हर एक 2000 के नोट के बदले 400-600 रुपए मांगे थे। सूत्रों के मुताबिक, जब्त किए गए नकली नोटों की जांच कराने पर पता चला कि असली 2000 के नोट के 17 में से करीब 11 सिक्योरिटी फीचर नकल किए गए हैं।

आगे की तरफ ट्रांसपेरेंट एरिया, वाटरमार्क, अशोक स्तंभ, बाईं तरफ लिखा शब्द Rs 2000, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के साथ लिखा वचन और देवनागरी में लिखी नोट की कीमत दी गई है। वहीं पीछे की तरफ चंद्रयान, स्वच्छ भारत लोगो और नोट को प्रिंट करने का साल दिया गया है। हालांकि बरामद किए गए नोटों की पेपर और प्रिंट की गुणवता उतनी अच्छी नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *