हेराफेरी में संलिप्त 156 बैंक अधिकारी निलंबित किए गए

नई दिल्ली,सरकार ने आज बताया कि नोटबंदी के संबंध में अनियमितताओं में बैंक अधिकारियों के संलिप्त होने के मामले सामने आए हैं। अब तक 156 अधिकारियों को निलंबित किया गया है। लोकसभा में विनोद कुमार और नागर रोडमल के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी से संबंधित अनियमितताओं में कुछ बैंक अधिकारी संलिप्त पाये गए हैं।

अनियमितताओं में पहली नजर संलिप्तता के आधार पर अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 156 अधिकारियों को निलंबित किया गया है और 41 अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। जेटली ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने यह भी सूचित किया कि जहां पर आपराधिक मामले हुए हैं, उनमें 26 मामलों में पुलिस और सीबीआई के समक्ष मामले दर्ज कराए गए हैं।

उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के बैंकों के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचित किया है कि जहां नोटंबदी के चरण के दौरान बैंक नोट के अनियमित लेनदेन में बैंक कर्मचारियों की संलिप्तता पायी गई है, वहां पर 11 कर्मचारियों को निलंबित किया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि आरबीआई ने यह भी सूचित किया है कि बैंकों ने आंतरिक जांच प्रारंभ कर दी है और पुलिस एवं सीबीआई में शिकायत दर्ज करा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *