विराट-अनुष्का की शादी के रजिस्ट्रेशन में अड़ंगा

अंबाला (हरियाणा)।भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 11 दिसंबर को अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से इटली में शादी की, लेकिन रोम स्थित भारतीय दूतावास में इसकी सूचना नहीं दी। ऐसे में इनके विवाह के पंजीकरण में अड़ंगा तय है।

पंजाब व हरियाणा हाई कोर्ट के वकील व अंबाला शहर निवासी हेमंत कुमार द्वारा विदेश मंत्रालय में बीते 13 दिसंबर को लगाए गए आरटीआई आवेदन का रोम स्थित दूतावास ने जो जवाब दिया है, उसमें यह खुलासा हुआ है।

नियमों के मुताबिक कोई भारतीय व्यक्ति दूसरे देश में जाकर शादी करता है तो वह विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत रजिस्टर्ड की जाती है, लेकिन विराट-अनुष्का की शादी अधिनियम के तहत नहीं हुई।

ऐसे में अब देश के जिस राज्य में विराट कोहली-अनुष्का रहेंगे, वहां उन्हें उसी राज्य के नियमानुसार शादी रजिस्टर्ड करवाने के लिए दोबारा शादी करनी पड़ सकती है।

रजिस्ट्रेशन के लिए देने पड़ते हैं 36 दस्तावेज देश के किसी भी राज्य में शादी का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 36 तरह के दस्तावेज पूरे करने पड़ते है।

इसमें लड़का-लड़की के शादी के कार्ड, दोनों की शादी की 8 तस्वीरें, परिजनों से अलग दो गवाह, शादी वाले होटल या मैरिज पैलेस संचालक का प्रमाण-पत्र, पंडित का प्रमाण-पत्र, बैंक का 100 रुपए का चालान, लड़का-लड़की के नाम के दो-दो एफिडेविट आदि की जरूरत पड़ती है।

Related posts

Leave a Comment