राष्ट्रपति के संबोधन से शुरू हुआ बजट सत्र

नई दिल्ली : आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है। इस सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भाषण देकर की। बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सत्रों को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संबोधित करते हुए सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

उन्होंने कहा कि कालेधन, भ्रष्टाचार को रोकने के लिए नोटबंदी जैसा अहम फैसला लिया है। नोटबंदी के जरिए काले धन के खिलाफ बड़ी कार्रावाई की गई है। वहीं काले धन पर सरकार ने एसआईटी गठित की। आतंक और कालेधन की फंडिंग रोकने के लिए बड़े काम किए गए हैं जिसमें नोटबंदी मुख्य है। एलओसी पर सफल सर्जिकल स्ट्राइक की गई और आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब दिया गया।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य सबका साथ सबका विकास है। ये सरकार गरीबों, शोषितों, वंचितों के लिए काम कर रही है। सरकार की हर योजना में गरीबों की बात की गई है। गरीबों के लिए जनधन योजना, ग्राम ज्योति योजना का ऐलान किया गया है। सरकार एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत विकास का काम कर रही है और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत विकास के कार्य हो रहे हैं। नोटबंदी से सरकार ने कालेधन के खिलाफ बड़ी मुहिम छेड़ी और बैंकिंग से भी जनता को जोड़ने की कोशिश की।

सरकार ने युवाओं की योग्यता बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए हैं और सरकार का 6 लाख दिव्यांगों को सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य है जो बहुत अच्छा कदम है। दिव्यांगों को बराबरी का हक देना सरकार का लक्ष्य है और इसीलिए दिव्यांगों का आरक्षण बढ़ाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *