सर्दी में हर रोग की एक दवा है बादाम का दूध, जानें इसके 9 फायदे

अक्‍सर लोग सर्दियों में खुद के शरीर को गर्म रखने के लिये बादाम खाते हैं। बादाम और अन्‍य मेवे तासीर में गर्म होते हैं इसलिये यह शरीर को अच्‍छी तरह से गर्म रखने में मदद करते हैं। इसी तरह से अगर आप सर्दियों का अच्‍छी तरह से मज़ा लेना चाहते हों तो बादाम का दूध भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बादाम के दूध में अन्‍य दूध के मुकाबले बड़ी ही कम कैलोरीज़ पाई जाती है इसलिये अगर आप डाइट पर हैं तो भी इस दूध का सेवन कर सकते हैं।

यही नहीं बादाम के दूध में विटामिन डी, बी और ई भी ढेर सारी मात्रा में पाया जाता है। बादाम का दूध पीने से सर्दी भाग जाती है और शरीर को ढेर सारी ताकत मिलती है। बादाम का दूध उन्‍हें भी पीना चाहिये जो लोग रेगुलर वर्कआउट करते हैं क्‍योंकि इससे मसल्‍स बनती है। यह दूध चेहरे को चमकदार बनाने में भी काफी मदद करता है। इसलिये अगर आप केवल बादाम खाते हैं तो एक बार बादाम का दूध भी पी कर जरुर देंखे।

ब्‍लड शुगर पर प्रभाव डाले

यह गाय के दूध के मुकाबले ब्‍लड शुगर लेवल को तेजी से बढाता नहीं है। साथ ही यह लो ग्‍लाइसिमिक इंडेक्‍स के साथ आता है इसलिये यह शरीर में फैट के रूप से स्‍टोर नहीं हो पाता।

दिल के लिये सेहतमंद

बादाम का दूध पीने से हार्ट हमेशा हेल्‍दी बना रहता है। इसमें बिल्‍कुल भी कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता। साथ ही इसमें हेल्‍दी फैट की मात्रा होती है जैसे, ओमेगा फैटी एसिड। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, विटामिन ई, मैगनीशियम और मोनो सैचुरेटेड फैट भी पाए जाते हैं। इसमें सोडियम भी नहीं होता।

पाचन शक्‍ति बढाए

बादाम के दूध में फाइबर होने के नाते यह पाचन शक्‍ती को मजबूती प्रदान करता है। यह लैक्‍टोज फ्री भी है जो कि दूध का विकल्‍प हो सकता है। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि हमारे भारत में लगभग 25 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्‍हें दूध पीने से एलर्जी हो जाती है यानी वो लोग lactose-intolerant हैं।

हड्डियां बनाए मजबूत

इसमें वैसे तो ज्‍यादा कैल्‍शियम नहीं होता लेकिन यह आपको डेली का 30 प्रतिशत कैल्‍शियम प्रदान कर सकता है। इसके अलावा इसमे 25 प्रतिशत तक विटामिन डी भी होता है। रिजल्‍ट के तौर पर यह दांतों और हड्डियो को मजबूती देता है। इसको पीने से अर्थराइटिस और ऑस्‍टियोपोरोसिस का खतरा भी टलता है।

मसल्‍स को मजबूत बनाए

बादाम के दूध में ढेर सारा विटामिन बी और आयरन और राइबोफ्लेविन होता है जो कि मसल्‍स को मजबूती देता है। अगर आप बॉडी बिल्‍डिंग कर रहे हैं तो आपको बादाम का दूध रोज पीना चाहिये, इससे आपको रिजल्‍ट जल्‍द ही देखने को मिलेगा।

Related posts

Leave a Comment