1 फरवरी को पेश होगा देश का बजट, 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के समापन के साथ ही सरकार ने आने वाले बजट सत्र का भी ऐलान कर दिया है। बजट सत्र की शुरुआत 29 जनवरी से होगी, जबकि बजट पहले से तय तारीख एक फरवरी को पेश होगा। यह पूरा सत्र 31 दिन का है और दो हिस्सों में संचालित होगा। पहले हिस्से की शुरुआत 29 जनवरी से होगी, जो 9 फरवरी तक चलेगा। सत्र के दूसरे हिस्से की शुरुआत 5 मार्च से होगी, जो 6 अप्रैल तक चलेगा।

संसद के बजट सत्र की जानकारी देते हुए संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने बताया कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट कमेटी और पार्लियामेंट कमेटी की बैठक में सत्र को लेकर निर्णय लिया गया है। इसका प्रस्ताव भी राष्ट्रपति को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।

उन्होने बताया कि सत्र की शुरुआत 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ होगी। इसके बाद 30 और 31 जनवरी को अवकाश रहेगा, जबकि एक फरवरी को बजट पेश होगा। इस बीच 10 फरवरी से चार मार्च तक की छुट्टी रहेगी।

संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि सरकार अब तीन तलाक के बिल को बजट सत्र में पास कराएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपने रुख में बदलाव में लाना होगा। दोहरे मापदंड बंद करने होंगे। उनका कहना था कि कांग्रेस ने जिस बिल का लोकसभा में समर्थन किया था, राज्यसभा में अब उसी का विरोध कर रही है। यह गलत है। कांग्रेस को बिल को पास करने के लिए समर्थन देना ही होगा।

Related posts

Leave a Comment